EPFO सीबीटी की बैठक में क्या हुआ ? CBT Meeting Today Highlights

EPFO के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाओं और योजनाओ को लेकर दिनांक 29 जुलाई और 30 जुलाई 2022 को EPFO CBT Meeting संपन्न हुई जिसमे कई बड़े निर्णय लिए गए जिनके बारे में CBT Meeting Today Highlights निचे दिए गये है।

EPFO CBT Meeting Today Highlights

श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता वाली CBT की बैठक में आज कुछ महत्पूर्ण निर्णय (CBT Meeting Highlights) लिए गए है। जो निम्न है।

  • मेसर्स सिटी बैंक को ईपीएफओ की प्रतिभूतियों के संरक्षक के रूप में 3 वर्षों के लिए नियुक्त करने के लिए चयन समिति की सिफारिश को मंजूरी दी गई। वर्तमान संरक्षक मैसर्स स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के कार्यकाल को नए अभिरक्षक के पदभार ग्रहण करने तक बढ़ाने के प्रस्ताव की पुष्टि की गई।
  • एसबीआई एमएफ और यूटीआई एमएफ के ईटीएफ निर्माता के कार्यकाल के विस्तार के प्रस्ताव की पुष्टि की गई।
  • ईपीएफओ में मुकदमे प्रबंधन और अन्य संबंधित कार्य क्षेत्रों के लिए शोधकर्ता के रूप में 35 युवा पेशेवरों (कानून) को शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। अपेक्षित डोमेन विशेषज्ञता और पेशेवर प्रशिक्षण वाले ये युवा कानून शोधकर्ता ईपीएफओ में मुकदमेबाजी प्रबंधन को पेशेवर बनाने में मदद करेंगे।
  • बोर्ड ने ईओ/एओ संवर्ग में 10 अतिरिक्त पदों के सृजन, सहायक प्रोग्रामर के नाम को प्रोग्रामर में बदलने और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कार्यालयों के लिए बनाए गए डीपीए के 2 पदों की स्वीकृति को वापस लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।
  • बोर्ड ने वर्तमान बाहरी समवर्ती लेखा परीक्षक के कार्यकाल के विस्तार की पुष्टि की, जो कि 31.3.2022 को समाप्त हो रहा था, नए बाहरी समवर्ती लेखा परीक्षक द्वारा नियुक्ति और कार्यभार ग्रहण करने तक।
  • बोर्ड ने पेंशनभोगियों के लिए ईपीएफओ सेवाओं में और सुधार के लिए पेंशन के केंद्रीकृत वितरण को सैद्धांतिक मंजूरी दी। रोल आउट चरणों और तौर-तरीकों को और विकसित किया जाएगा।
  • प्रशिक्षण नीति के तहत सालाना 14000 कर्मियों को 8 दिनों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा और कुल बजट वेतन बजट का 3% होगा।
  • मीटिंग के बाद अध्यक्ष सीबीटी ने वर्चुअल मोड में क्षेत्रीय कार्यालय भवन बेल्लारी का उद्घाटन किया। भवन की आधारशिला का अनावरण बेल्लारी शहर के विधायक श्री गली सोमशेखर रेड्डी ने बेल्लारी में एक स्थानीय समारोह में किया।
  • सीबीटी की बैठक के बाद, अध्यक्ष सीबीटी ने वर्चुअल मोड में क्षेत्रीय कार्यालय भवन, उडुपी की आधारशिला रखी। भूमि पूजन स्थानीय रूप से उडुपी विधानसभा के विधायक श्री के रघुपति भट द्वारा किया गया।

Red More :

EPF Pension Calculator का सुभारम्भ

बैठक की समाप्ति के बाद, श्री यादव ने पेंशन कैलकुलेटर लॉन्च किया, जो पेंशनभोगी और परिवार के सदस्यों को पेंशन से जुड़े लाभों की गणना करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है, यह पूर्वानुमान किया जा सकेंगा की कितनी पेंशन मिलेंगी। और जो EPFO के पेंशन भोगी है वह भी अपनी पेंशन की गणना (EPF Pension Calculation) पेंशन कैलकुलेटर (Pension Calculator) के माध्यम से कर पाएंगे। जिसके लिए वे पात्र हैं।

EDLI Calculator का सुभारम्भ

बैठक की समाप्ति के बाद, श्री यादव ने ईडीएलआई कैलकुलेटर लॉन्च किया, जो सदस्यों को मृत्यु से जुड़े बीमा लाभ के लाभों की गणना करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है, जिससे EDLI बिमा धारक के परिवार के सदस्य एडीएलआई बिमा के तहत कितनी राशि मिलेंगी यह ज्ञात कर पाएंगे। जिसके लिए वह पात्र हैं।

अब घर बैठे सबमिट होगा जीवन प्रमाण पत्र (Digital Life Certificate)

श्री भूपेंद्र यादव ने उन पेंशनभोगियों की मदद करने के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (jeevan pramaan patra) के लिए इसके लिए UIDAI पोर्टल की सहायता से फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी (face authentication technology) की सुविधा भी शुरू की, जिन्हें बुढ़ापे के कारण अपने बायो-मेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट और आइरिस) प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

इससे ऐसे वृद्ध पेंशनर्स को फायदा होंगा जो पहले बैंक, पोस्ट ऑफिस या ईपीएफओ ऑफिस में जाकर अपना जीवन प्रमाण पत्र (Digital Life Certificate) जमा करवाते थे। या जिनके बायोमैट्रिक जैसे हाथ की उंगलियों के निशान, आँखो से बायोमैट्रिक नहीं मिल पाते थे अब वह भी फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी (face authentication technology) की सुविधा से जीवन प्रमाण पत्र (Digital Life Certificate), घर बैठे जमा कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें अपने मोबाइल में RD और Face एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा।

यह भी पढ़े :

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *