EPFO CBT Next Meeting Date 2022 : सीबीटी की बैठक कब है ?

EPFO CBT Next Meeting Date – कर्मचारी भविष्य निधि संघठन (EPFO) के निर्णय लेने वाली केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) की बैठक वर्ष में 2-3 बार होती है। और संघठित क्षेत्र में आने वाले कर्मचारी और उनसे जुडी योजनाओ जैसे पीएफ, पेंशन, EDLI, आदि पर सांसोधन, सुधार, ब्याज दरों में इजाफ़ा, e-shram card से जुडी सुविधाएं आदि में संसोधन किया जाता है।

ऐसे ही ईपीएफओ की आने वाली सीबीटी की अगली बैठक (EPFO CBT Next Meeting Date 2022) 01 दिसंबर 2022 को श्रम शक्ति भवन में होंगी। जिसकी अध्यक्षता श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव जी जी ने की थी। और इस बैकठ में कई बड़े फैसले भी लिए गए थे। आने वाली इस बैठक में भी बड़े फैसलों पर नजर रहेंगी।

CBT Kya Hai In Hindi सीबीटी क्या होता है ?

सीबीटी (CBT) कर्मचारी भविष्य निधि संघठन (EPFO) के निर्णय लेने वाली सर्वोच्च समिति है जो वर्ष में 2-3 बार और आवश्यकता पड़ने पर ज्यादा भी मीटिंग बुला कर कर्मचारियों से जुडी योजनाओ में आवश्यकता अनुसार संसोधन, पीएफ में ब्याज दर, ईपीएफ पेंशन, EDLI बिमा आदि का लेखा जोखा देखती है।

CBT की समिति में 42 सदस्य होते है। जिसके अध्यक्ष श्रम मंत्री और सचिव ईपीएफओ सीपीएफसी होते है। जिसमे से 10 कर्मचारियों का पक्ष, 10 नियोक्ता का पक्ष और बाकि के सरकार का पक्ष रखते हुए, जरुरी निर्णय लेते है।

related post :

EPFO CBT Next Meeting Date 2022 कब होंगी सीबीटी की अगली बैठक।

The 231st meeting of the central board of trustees (CBT) of EPFO will be held on 01 december 2022.

कर्मचारी भविष्य निधि संघठन (EPFO) ने एक सर्कुलर जारी कर सीबीटी (एग्जीक्यूटिव कमिटी) की अगली, 105 वी बैठक (EPFO CBT Next Meeting Date 2022) 01 दिसंबर 2022 को श्रम शक्ति भवन में होंगी। जैसा की आपको अवगत हो फ़रवरी-मार्च में सीबीटी की एक बैठक होती ही है जिसमे पीएफ खाताधारकों को मिलते वाले ब्याज की दर समेत अन्य मुद्दों को शामिल किया जाता है। ऐसे में आने वाली बैठक में भी EPF pension, EPFO, E shram card को लेकर बड़ा फैसला होने की उम्मीद है। और इसी लिहाज से इस बैठक में पीएफ खाताधारक, ईपीएस 95 पेंशनर्स और ई श्रम कार्ड धारको को बड़ी उम्मीद लगी हुई है।

EPF Pension पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला लागु करने पर नजर।

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने ईपीएस 95 पेंशनर्स के कई केस पर अपना अंतिम निर्णय दिया है। जिसे लागु करने पर भी CBT की इस बैठक को महत्पूर्ण माना जा रहा है। इस बैठक में ही EPFO की ओर नोटिफिकेशन और स्पष्टीकरण जारी किया जायेंगा। जिसके बाद ईपीएस 95 पेंशनर्स इसका लाभ ले पाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने पाने फैसले में 1 सितम्बर 2014 के दौरान सेवा में रहे कर्मचारियों और पेंशनभोगियो के लिए अहम् निर्णल लिए है।

  • जिसमे 15000 की सिमा के आधार पर कर्मचारियों को ईपीएस 95 पेंशन का लाभ देना।
  • 1 सितम्बर 2014 के दौरान सेवा में रहे पेंशनभोगियो को 4 महीने के भीतर उच्च पेंशन का विकल्प चुनने की अनुमति।
  • 15000 से अधिक वेतन पर अब 1.16% की अधिक कटौती नहीं करना और
  • पेंशन की गणना 15000 की सीलिंग लिमिट के आधार पर करने जैसे निर्णय शामिल है।

यह भी पढ़े :

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *