google.com, pub-4651590890763792, DIRECT, f08c47fec0942fa0

EPFO CBT Next Meeting Date 2022 : सीबीटी की अगली बैठक, इन मुद्दों पर नज़र

EPFO CBT Next Meeting Date – कर्मचारी भविष्य निधि संघठन (EPFO) के निर्णय लेने वाली केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) की बैठक वर्ष में 2-3 बार होती है। और संघठित क्षेत्र में आने वाले कर्मचारी और उनसे जुडी योजनाओ जैसे पीएफ, पेंशन, EDLI, आदि पर सांसोधन, सुधार, ब्याज दरों में इजाफ़ा, e-shram card से जुडी सुविधाएं आदि में संसोधन किया जाता है।

ऐसे ही ईपीएफओ की आने वाली सीबीटी की अगली बैठक (EPFO CBT Next Meeting Date 2022) 08-09 जुलाई 2022 को बैंगलोर में होने जा रही है। जैसा की आपको पता हो इससे पहले की सीबीटी की बैठक मार्च 2022 में 11-12 मार्च को गुवाहाटी में हुई थी। जिसकी अध्यक्षता श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव जी जी ने की थी। और इस बैकठ में कई बड़े फैसले भी लिए गए थे। आने वाली इस बैठक में भी बड़े फैसलों पर नजर रहेंगी।

CBT Kya Hai In Hindi सीबीटी क्या होता है ?

सीबीटी (CBT) कर्मचारी भविष्य निधि संघठन (EPFO) के निर्णय लेने वाली सर्वोच्च समिति है जो वर्ष में 2-3 बार और आवश्यकता पड़ने पर ज्यादा भी मीटिंग बुला कर कर्मचारियों से जुडी योजनाओ में आवश्यकता अनुसार संसोधन, पीएफ में ब्याज दर, ईपीएफ पेंशन, EDLI बिमा आदि का लेखा जोखा देखती है।

CBT की समिति में 42 सदस्य होते है। जिसके अध्यक्ष श्रम मंत्री और सचिव ईपीएफओ सीपीएफसी होते है। जिसमे से 10 कर्मचारियों का पक्ष, 10 नियोक्ता का पक्ष और बाकि के सरकार का पक्ष रखते हुए, जरुरी निर्णय लेते है।

related post :

EPFO CBT Next Meeting Date 2022 कब होंगी सीबीटी की अगली बैठक।

“The 231st meeting of the central board of trustees (CBT) of EPFO will be held on July 8 and 9 in Bengaluru,” the EPFO has said.

कर्मचारी भविष्य निधि संघठन (EPFO) ने एक सर्कुलर जारी कर सीबीटी की अगली, 231 वी बैठक (EPFO CBT Next Meeting Date 2022) 08-09 जुलाई 2022 को बैंगलोर में होने जा रही है, इस बात का ऐलान कर दिया है। जैसा की आपको अवगत हो फ़रवरी-मार्च में सीबीटी की एक बैठक होती ही है जिसमे पीएफ खाताधारकों को मिलते वाले ब्याज की दर समेत अन्य मुद्दों को शामिल किया जाता है। ऐसे में आने वाली बैठक में भी EPF pension, EPFO, E shram card को लेकर बड़ा फैसला होने की उम्मीद है। और इसी लिहाज से इस बैठक में पीएफ खाताधारक, ईपीएस 95 पेंशनर्स और ई श्रम कार्ड धारको को बड़ी उम्मीद लगी हुई है।

231th meeting on epfo central board of trustees

PF interest rate 2022 पर आ सकता है फैसला।

फरवरी-मार्च में हुई सीबीटी की बैठक में प्रति वर्ष EPFO ब्याज दरों का निर्धारण करता है। वर्तमान निर्धारण के अनुसार पीएफ की ओर से 8.10% ब्याज दिया जा रहा है। जिसके लिए श्रम मंत्रालय ने सर्कुलर भी जारी कर दिया है। कब से यह पीएफ की ब्याज का पैसा कर्मचारियों को मिलेगा इसपर भी फैसला हो सकता है।

EPF Pension पर भी हो सकता है फैसला।

इससे पहले नवम्बर 2021 में हुई सीबीटी की बैठक में पेंशन पर सह समिति का गठन किया गया था जिसकी रिपोर्ट आने वाली सीबीटी की बैठक में पेस की जा सकती है। जिसके चलते ईपीएफ पेंशन धारको की पेंशन में वृद्धि और 15000 रुपये से अधिक वेतन वाले कर्मचारियों के लिए एक नई पेंशन व्यवस्था लागु की जाने की खबरे मिडिया में है।

यह भी पढ़े :

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.