EPFO Good NEWS : पीएफ खाताधारकों व पेंशनर्स के लिए तीन खुशखबरी।

EPFO Good NEWS : Introduced calculator for PF account holders, EPS 95 pensioners and EDLI insurance holders, along with facility for EPS 95 pensioners to submit life certificate from home, through mobile, under face authentication system.

EPFO ने अपने 6.5 करोड़ से अधिक पीएफ खाताधारकों और 73 लाख ईपीएफ पेंशनधारको को EPFO की CBT Meeting में बड़े निर्णय लेते हुए बड़ी सुविधाएं प्रदान की है। पीएफ खाताधारकों, ईपीएस 95 पेंशनधारकों और EDLI बिमा धारको के लिए कैलकुलेटर की शुरुआत की, साथ ईपीएस 95 पेंशनर्स के लिए फेस अथोंटिफिकेशन प्रणाली के तहत घर से ही, मोबाइल के माध्यम से, जीवन प्रमाण पत्र सबमिट करने की सुविधा दी है।

शनिवार को संपन्न हुई दो दिवसीय सीबीटी की बैठक के बाद श्रम मंत्री, भूपेंद्र यादव ने पीएफ खाताधारकों, ईपीएफ पेंशन धारको और ईडीएलआई बिमा की गणना के लिए, कैलकुलेटर (Calculator) की शुरुआत की, वही वृद्ध पेंशनर्स के लिए “फेस अथोंटिफिकेशन” सुविधा के तहत, घर से ही, मोबाइल एप्लीकशन के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र (Digital Life Certificate) जमा करने की सुविधा प्रदान की। आइये जानते है इन EPFO Good NEWS के बारे में विस्तार से।

यह भी पढ़े :

EPF Pension Calculator (ईपीएफ पेंशन कैलकुलेटर)

श्रम मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने पेंशन कैलकुलेटर (pension calculator) लॉन्च किया, जो पेंशनभोगी और परिवार के सदस्यों को पेंशन से जुड़े लाभों की गणना करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है, इस कैलकुलेटर के माध्यम से यह पूर्वानुमान किया जा सकेंगा, की सेवानिवृति के बाद कितनी पेंशन मिलेंगी। और जो EPFO के पेंशन भोगी है वह भी अपनी पेंशन की गणना (EPF Pension Calculation) पेंशन कैलकुलेटर (Pension Calculator) के माध्यम से कर पाएंगे। जिसके लिए वे पात्र हैं।

यह पेंशन calculator ईपीएफओ की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगा, जिसे हर कोई उपयोग में ला सकेंगा। भविष्य में इस कैलकुलेटर के माध्यम से परिवार पेंशन, वृद्धा पेंशन की गणना आदि को भी जोड़ा जायेंगा।

EPFO Good NEWS : EDLI Calculator का सुभारम्भ।

बैठक की समाप्ति के बाद, श्रम मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने ईडीएलआई कैलकुलेटर (EDLI Calculator) लॉन्च किया, जो पीएफ सदस्यों को मृत्यु से जुड़े बीमा लाभ की गणना करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है, जिससे EDLI बिमा धारक के परिवार के सदस्य एडीएलआई बिमा के तहत कितनी राशि मिलेंगी यह ज्ञात कर पाएंगे। जिसके लिए वह पात्र हैं।

साथ ही कर्मचारी वर्तमान स्थति के हिसाब से अनुमान लगा पायेंगे की किसी दुर्घटना के कारण वह अपने परिवार के लिए कितनी बिमा राशि छोड़ के जायेंगे। इन दोनों कैलकुलेटर के माध्यम से पीएफ खाताधारकों और पेंशनर्स में पारदर्शिता आएँगी।

अब घर बैठे सबमिट होगा जीवन प्रमाण पत्र (Digital Life Certificate)

श्री भूपेंद्र यादव ने उन पेंशनभोगियों की मदद करने के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (jeevan pramaan patra) के लिए इसके लिए UIDAI पोर्टल की सहायता से फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी (face authentication technology) की सुविधा भी शुरू की, जिन्हें बुढ़ापे के कारण अपने बायो-मेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट और आइरिस) प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

इससे ऐसे वृद्ध पेंशनर्स को फायदा होंगा जो पहले बैंक, पोस्ट ऑफिस या ईपीएफओ ऑफिस में जाकर अपना जीवन प्रमाण पत्र (Digital Life Certificate) जमा करवाते थे। या जिनके बायोमैट्रिक जैसे हाथ की उंगलियों के निशान, आँखो से बायोमैट्रिक नहीं मिल पाते थे अब वह भी फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी (face authentication technology) की सुविधा से जीवन प्रमाण पत्र (Digital Life Certificate), घर बैठे जमा कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें अपने मोबाइल में RD और Face एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा।

14 हजार कर्मचारियों को दी जाएगी ट्रेनिंग।

ईपीएफओ की प्रशिक्षण निति के तहत, ईपीएफओ के अधिकारियों और कर्मचारियों को एक सक्षम, उत्तरदायी और भविष्य के लिए तैयार कार्यकर्ता के रूप में विकसित करने के लिए। प्रशिक्षण नीति के तहत प्रतिवर्ष 14,000 कर्मचारियों को आठ दिनों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा और इसके लिए वेतन बजट का 3 प्रतिशत खर्च किया जायेंगा। जिससे प्रशिक्षित कर्मचारी सही तरीके से पीएफ खाताधारकों और पीएफ की सभी सेवाओं को सुचारु रूप से चला पाएंगे।

यह भी पढ़े :

Add a Comment

Your email address will not be published.