google.com, pub-4651590890763792, DIRECT, f08c47fec0942fa0

PF Interest Kab Milega पीएफ का ब्याज कब, कितना, और कैसे मिलता है ?

देश के तक़रीबन 6.5 करोड़ से भी ज्यादा एक्टिव EPFO सब्सक्राइबर्स, पीएफ में ब्याज (PF Interest) की घोषणा होने के बाद से पीएफ के ब्याज का इंतजार कर रहे है। पीएफ खाताधारकों के मन में अक्सर यह सवाल होता है की PF Interest Kab Milega पीएफ का ब्याज कब, कितना, और कैसे मिलता है ? PF Interest Kaise Check kiya jata hai तो आज की इस पोस्ट में हम इन्ही सभी सवालो के जवाब आपको देने का प्रयास करेंगे।

PF Interest Kya Hota Hai पीएफ ब्याज क्या होता है ?

EPFO अपने सभी पीएफ खाताधारकों के जमा पैसो पर अच्छा ब्याज देता है। PF interest पीएफ ब्याज उसी तरह का ब्याज होता है जैसे आपको बैंक में जमा पैसो पर ब्याज दिया जाता है। आपकी वेतन से जमा 12% पैसे, EPFO के पास जमा होते है। जिसे EPFO अपने अन्य कार्यो के लिए उपयोग में लेता है और इसके बदले आपको अच्छा खासा ब्याज दिया जाता है। जिसे ही PF Interest पीएफ ब्याज कहा जाता है। यह ब्याज की राशि प्रतिवर्ष फरवरी-मार्च में होने वाली CBT की बैठक में वर्तमान स्थतियो और EPFO के पास जमा बजट को देखते हुए किया जाता है।

Related Post :

PF Interest Kab Milta Hai पीएफ में ब्याज कब मिलता है ?

दोस्तों यह सवाल की PF Interest Kab Milta Hai पीएफ में ब्याज कब मिलता है ? यह हर पीएफ खाताधारक (EPFO Subscribers) जानना चाहता है। दोस्तों यदि आप एक EPFO के खाताधारक है और यदि आपके पीएफ खाते में भी पैसे जमा हुए है तो आप भी PF Interest लेने के हक़दार हो जाते है। आपके नौकरी छोड़ देने के बाद भी 3 वर्षो तक पीएफ में जमा पैसो पर, पीएफ ब्याज (PF Interest) मिलता रहता है।

पीएफ में ब्याज का निर्धारण प्रति वर्ष फरवरी-मार्च में होने वाली CBT की बैठक में लिया जाता है। जिसके बाद यह प्रस्ताव श्रम मंत्रालय, और वित्तमंत्रालय में जाता है। यंहा से मंजूरी मिलने के बाद पीएफ खाताधारकों के पीएफ खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट कर दिया जाता है।

PF Interest Kitna Milta Hai पीएफ में ब्याज कितना मिलता है ?

अब सवाल आता है की PF Interest Kitna Milta Hai पीएफ में ब्याज कितना मिलता है ? तो दोस्तों मै आपको बताना चाहूँगा की पीएफ में ब्याज कितना मिलेंगा, यह प्रति वर्ष तय किया जाता है। CBT (Central Board Of Trustee) की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार, यह निर्धारित किया जाता है की वर्तमान वित्तवर्ष के लिए पीएफ खातधरको (EPFO Subscribers) को कितना पीएफ में ब्याज (PF Interest) दिया जायेंगा। वर्तमान में वित्तवर्ष 2021-22 के लिए पीएफ में 8.10% PF Interest दिया जा रहा है। आखरी 10 वर्षो में पीएफ की ब्याज दर (PF Interest rate) कुछ इस प्रकार से रही है।

PF Interest Rate Before 10 Years

2020-2021 – 8.5%
2019-2020 – 8.5%
2018-2019 – 8.65%
2017-2018 – 8.55%
2016-2017 – 8.65%
2015-2016 – 8.80%
2013-2015 – 8.75%
2012-2013 – 8.50%
2011-2012 – 8.25%
2010-2011 – 9.50%
2005-2010 – 8.50%

PF ME Interest Kaise Milta Hai पीएफ में ब्याज कैसे मिलता है ?

पीएफ में ब्याज का निर्धारण प्रति वर्ष फरवरी-मार्च में होने वाली CBT की बैठक में लिया जाता है। जिसके बाद यह प्रस्ताव श्रम मंत्रालय, और वित्तमंत्रालय में जाता है। यंहा से मंजूरी मिलने के बाद पीएफ खाताधारकों के पीएफ खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट कर दिया जाता है। पीएफ का ब्याज निर्धारण होने के बाद, श्रममंत्रालय, वित्तमंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद पीएफ खातधरको के खाते में, पीएफ का पैसा जमा किया जाता है। पीएफ खाते में ब्याज का पैसा आने में तक़रीबन 2-3 महीने लग जाते है।

पीएफ में ब्याज (Interest) देने के लिए एक विशेष कैलकुलेशन किया जाता है। जिसके आधार पर पीएफ खाताधारक के खाते में वर्तमान जमा पैसो पर, वर्तमान पीएफ की ब्याज दर के अनुसार पीएफ का ब्याज दिया जाता है। आपको अवगत करवा दू की वर्तमान में सभी बैंक स्कीम और सभी सरकारी स्कीम से भी, तक़रीबन सबसे ज्यादा ब्याज पीएफ खाताधारकों को दिया जा रहा है।

Related Post :

PF Interest Kab Milega पीएफ का ब्याज कब तक आएगा ?

अब सवाल आता है की PF Interest Kab Milega पीएफ का ब्याज कब तक आएगा ? तो मै आपको बता देना चाहता हूँ की 11-12 मार्च 2022 को संपन्न CBT की बैठक में यह फैसला लिया जा चूका है की वित्तवर्ष 2021-22 के लिए पीएफ खाताधरको को 8.10% ब्याज की दर से, पीएफ के पैसो पर ब्याज का भुगतान किया जायेंगा। जिसपर श्रम मंत्रालय से मंजूरी मिल चुकी है। जल्द ही वित्तमंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद पीएफ का ब्याज, पीएफ खातधरको के खाते में क्रेडिट कर दिया जायेंगा।

PF Interest Kaise Check Kare पीएफ का ब्याज कैसे चेक करें

दोस्तों आप यदि यह जानना चाहते है की PF Interest Kaise Check Kare पीएफ का ब्याज कैसे चेक करें ? तो पीएफ का पैसा चेक करने के आपके पास चार तरीके है। आइये बारी-बारी से इन चार तरीको से पीएफ का पैसा चेक करना जानते है।

PF Balance Check Miss Call Number –

आप epfo toll-free नंबर 01122901406 पर अपने पीएफ खाते में रजिस्टर्ड नंबर से मिस्स्कॉल देकर पीएफ बैलेंस चेक कर सकते है।

PF Balance Check With SMS –

अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN लिखकर 7738299899 नंबर पर मैसेज करना है। जिससे भी आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते है।

PF Balance Check With UAN Number Passbook –

पासबुक के माध्यम से आप अपना पीएफ बैलेंस देखना चाहते है तो आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए।

  • सबसे पहले आपको https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद, अपना UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा डालें।
  • लॉग-इन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेंगा, जिसमे से अपनी मेंमब आई़़डी को चुनना होगा।
  • अब आपके सामने Download और View Passbook दो ऑप्शन्स आएंगे, आप अपनी सुविधा अनुसार कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। और बैंक पासबुक की तरह अपनी पीएफ पासबुक भी देख सकते है।

PF Balance Check Using Umang App –

  • सबसे पहले अपने फोन में उमंग ऐप को ओपन कीजिए। इसके बाद आपको आपको EPFO पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप EPFO पर क्लिक करेंगे, आपको इम्पलॉयी-सेंट्रिक सर्विस के नीचे कई ऑप्शन्स दिखाई देंगे, बैलेंस चेक करने के लिए आपको View Passbook पर क्लिक करना है।
  • अब आपको UAN Number डालना होगा, नंबर डालने के बाद आपको GET OTP पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपको आपके रजिस्टर नंबर पर ओटीपी मिलेगा, ओटीपी डालकर सबमिट कर दें।
  • अब आपके सामने पासबुक आ जाएगी, आपने जितनी कंपनियों में काम किया उन सभी की पासबुक आपको यहां पर दिखाई देगी। पासबुक पर क्लिक करें और बस बैलेंस आपके सामने, आपको दिखाई देंगा।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ आज की इस पोस्ट में दी गई जानकारी PF Interest Kya Hota Hai पीएफ ब्याज क्या होता है ? PF Interest Kab Milta Hai पीएफ में ब्याज कब मिलता है ? PF Interest Kitna Milta Hai पीएफ में ब्याज कितना मिलता है ? PF ME Interest Kaise Milta Hai पीएफ में ब्याज कैसे मिलता है ? PF Interest Kab Milega पीएफ का ब्याज कब तक आएगा ? और PF Interest Kaise Check Kare पीएफ का ब्याज कैसे चेक करें इन सभी सवालो के जवाब आपको मिल गए होंगे। इसके अलावा आपके कोई सवाल हो तो निचे कमेंट्स करे और ऐसे ही कर्मचारियों, सरकारी योजनाओ से जुडी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग https://employeekhabar.com/ की अन्य पोस्ट भी जरूर पढ़े।

यह भी पढ़े :

Add a Comment

Your email address will not be published.